Thursday, April 18, 2013

डाल्टन कॉमिक्स (डी सी) अंक 01-क्रमांक 01 - सुपरमैन & बैटमैन

सुपरमैन निःसंदेह कॉमिक्स जगत के सर्वाधिक लोकप्रिय महानायकों में से एक है. दशकों की इस यात्रा में भी सुपरमैन का आकर्षण कम नहीं हुआ है. सुपरमैन की इसी लोकप्रियता के कारण इस शानदार  की कॉमिक्स भारत में प्रकाशित होती रही हैन. अब तक मेरी जानकारी में तीन बार इस चरित्र को भारतीय जनता के सामने लाया गया - चंदामामा के द्वारा डाल्टन कॉमिक्स (डी सी) के रूप में,  इंडिया बुक हाउस के द्वारा स्टार कॉमिक्स IBH के रूप में और अंत में गोथम कॉमिक्स के द्वारा (संभवतः यह लिस्ट पूरी नहीं है). खैर हिंदी में सुपरमैन को प्रस्तुत करने का श्रेय जाता है - चंदामामा के प्रकाशकों को जिन्होंने 1 सितम्बर 1982 को भारतीय कॉमिक्स में एक नए युग का सुभारम्भ किया जब डाल्टन कॉमिक्स के शानदार चरित्रों ने हमारी भाषा में बोलना शुरू किया. 

इसी ऐतिहासिक सीरिज का प्रथम स्वर्णिम अंक आपके सामने प्रस्तुत है. 


(अनुराग दीक्षित जी का धन्यवाद, हार्ड कॉपी के लिए)

6 comments:

Amit Bedi said...

अनुपम भाई आप का और साथ ही अनुराग दीक्षित जी का भी बहुत बहुत धन्यवाद्

anuraag said...

bahut badhiya, dhnyavaad, bhai cammando series ke bhi koi comic ho to kripya post kare,,,,,

Anupam Agrawal said...

@Amit Bedi - - आपका बहुत बहुत स्वागत है। हिंदी सुपरमैन की एक पूरी श्रृंखला स्केन होकर एडिट के लिए राखी है. जल्द ही मैं यहाँ एक-एक करके लगभग 30 हिंदी सुपरमैन की कॉमिक्स शेयर करूँगा

Anupam Agrawal said...

@Anuraag - Brother, I am having few comics from Commando series. but unfortunately they are all in English. If you want them I will post some on Sunday.

रकुल said...

अनुपम भाई आप का और साथ ही अनुराग दीक्षित जी का भी बहुत बहुत धन्यवाद्

Gaurav Gandher said...

Thanks