Monday, July 5, 2010

Sulemani Anguthi by Anupam Sinha

सुलेमानी अंगूठी (अनुपम सिन्हा)

मेरे गत पोस्ट में जिसमे मैंने नीति कथा पोस्ट की थी, मैंने लिखा था कि यह चित्र 'अगर आपको ना बताया जाए तो आप मानेंगे ही नहीं कि यह उनका सृजन है.

पर कुछ दोस्तों को यह शिकायत थी कि ऐसा केवल इसलिए लगा कि इसमें किसी इंसान का चित्र नहीं था, इसलिए यह अलग लगी, क्योंकि हम अनुपम जी को उनके बनाये इंसानों के शानदार चित्रों से पहचानतें हैं. (वैसे मैंने खुद भी तो यही लिखा था, "भला वो कहाँ ऐसी कहानी लिखते हैं, और चित्र बनाते हैं"

पर चलिए इसबार तो इंसानों के ही चित्र आपको दिखातें हैं, क्या अब भी आप यही कहेंगे कि नीति कथा केवल इसलिए अलग लगी क्योंकि उसमे इंसानों के चित्र नहीं थे, लीजिये उनके बनाये इंसानों के अनोखे चित्रों का मजा लीजिये. .. एक बार फिर नन्हे सम्राट पत्रिका से साभार...(एक और बात, यह कथा पूर्ण नहीं हैं, और बदकिस्मती से इसका अगला भाग मेरे पास उपलब्ध नहीं है...)

No comments: